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Tuesday, 17 March 2015


जल्द मंजूर हो सकता है बुलेट ट्रेन का रूट

चीनी बुलेट ट्रेन

गुलशन राय खत्री, नई दिल्ली
देश की पहली बुलेट ट्रेन के रूट को इसी साल मंजूरी मिल सकती है। उम्मीद है कि जून में बुलेट ट्रेन के मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर की डीटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट तैयार होते ही इस प्रॉजेक्ट को मंजूरी मिल जाएगी। इस प्रॉजेक्ट की फाइनल स्टडी में जापान की संस्था जाइका मदद दे रही है। हालांकि दिल्ली-अमृतसर-चंडीगढ़ रूट पर भी सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।
सूत्रों के मुताबिक इस रूट की दो स्टडी हो चुकी हैं और अब डीटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट बन रही है। रेलमंत्री संकेत दे चुके हैं कि बुलेट ट्रेन सेल्फ फाइनैंसिंग स्कीम के तहत बनाई जा सकती है मगर फाइनल फैसला रिपोर्ट आने के बाद ही होगा। बजट स्त्रोतों से बुलेट ट्रेन बनाना संभव नहीं है।
सूत्रों का कहना है कि बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के निर्माण के इरादे से बनाए गए हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन को मंत्रालय की ओर से निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे इस दिशा में अपनी कवायद शुरू कर दे। सीनियर अधिकारी के मुताबिक पांच साल में 8.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का जो लक्ष्य रखा गया है, उसमें से 65 हजार करोड़ रुपये बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए ही रखे गए हैं। इसी राशि में से सरकार बुलेट ट्रेन के लिए अपनी ओर से मदद देगी।
गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाने की लागत, सामान्य रेल ट्रैक से 10 से 14 गुना ज्यादा होती है। कॉरिडोर बनाने के लिए प्रति किमी लगभग 140 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बुलेट ट्रेन के लिए सरकार पहले ही नैशनल हाईस्पीड रेल अथॉरिटी बनाने की तैयारी में है और इसके लिए कैबिनेट नोट भी तैयार किया जा रहा है।
बुलेट ट्रेन के प्रस्तावित रूट (बुलेट ट्रेनों के रूट की कुल लंबाई लगभग 10 हजार किमी)
पुणे-मुंबई-अहमदाबाद : 650 किमी
दिल्ली-आगरा, लखनऊ-वाराणसी-पटना : 991 किमी
हावड़ा-हल्दिया : 135 किमी
हैदराबाद-विजयवाड़ा-चेन्नै : 665 किमी
चेन्नै-बेंगलुरु, कोयंबटूर-तिरुअनंतपुरम : 850 किमी
दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर : 450 किमी
दिल्ली-जयपुर-अजमेर-जोधपुर : 591 किमी
इसके अलावा डायमंड चतुर्भुज नेटवर्क के तहत चार रूट हैं दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नै, चेन्नै-कोलकाता, कोलकाता-दिल्ली।साभार nbt

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